ये वो घरेलु नुस्खे हैं जिनसे आप गैस की समस्या से तुरंत राहत पा सकते हैं

ये वो घरेलु नुस्खे हैं जिनसे आप गैस की समस्या से तुरंत राहत पा सकते हैं

सेहतराग टीम

पेट में गैस की समस्या होना आम बात है। कभी कभार बाहर का कुछ भी खा लो या कुछ तीखा, मिर्च-मसाले वाला खाना खा तो गैस बन ही जाती है। कभी-कभी यह गैस की समस्या कई दिक्कतें पैदा कर देती है। जैसे- सीने में दर्द होने लगता है और सिर में भी चढ़ जाती है। उल्टियां तक आना शुरु हो जाती हैं। ऐसे में आपको तुंरत घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए क्योंकि इनके जरिए आप पेट में होने वाली गैस की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो घरेलू उपाय जिसके जरिए आप पेट में बनने वाली गैस की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

पढ़ें- कब्ज की समस्या में तुरंत राहत देगें ये घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं

1- अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा। हींग भी गैस में बेहद फायदेमंद होती है। आप एक गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं। इससे आपकी गैस की समस्या दूर हो जाएगी। दिन में करीब दो से तीन हींग का पानी पिएं।

2- काली मिर्च भी गैस की समस्या को दूर करती है। काली मिर्च का सेवन करने से न केवल गैस की समस्या में राहत मिलती है, बल्कि इससे हाजमा भी सही रहता है। पेट में गैस होने पर आप दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं। पेट में अगर गैस हो रही हो तो लहसूस भी फौरन राहत पहुंचाता है। गैस की समस्या में लहसुन खाने से काफी फायदा मिलता है।

3- गैस होने पर अदरक के टुकडे को देसी घी में पकाकर खाना चाहिए इससे फौरन राहत मिलेगी। गैस होने पर आप ठंडे पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा भी ले सकते हैं। इससे गैस की समस्या में राहत मिलती है।

 

इसे भी पढ़ें-

दमा से राहत दिलाएंगे ये आसान आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, आजमाएं जरूर

पेशाब बार-बार आए या रुक-रुक कर आए तो आजमाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

Fact Check- मौलाना आजाद डेंटल अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर डॉक्टर ने कही ये बात, केजरीवाल के दावों की खुली पोल

चिंता और घबराहट की वजह से भी होता है सीने में दर्द, जाने क्या हैं लक्षण

बैठने की सही मुद्रा क्या होती है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें, जानें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।